Valentine Day in Hindi

 "February महीना cuple के लिए बेहद खास होता है। वैलेंटाइन डे (Valentine's Day in hindi ) के इस महीने में लोग प्यार के रंग में रंगते हैं। वैलेंटाइन डे 14 February को मनाया जाता है, लेकिन इसे मनाने के लिए एक week पहले से ही हर दिन को किसी न किसी खास दिन के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस महीने cuple अपने प्यार को और अधिक महसूस करते हैं, और साथ ही उनके बीच और गहराई से जुड़ जाते हैं।"

Valentine Day in Hindi

Valentine Day in Hindi
Valentine Day in Hindi

 इस पूरे week में अलग-अलग day मनाए जाते हैं. जिसमें Cuple अपने pyar का इजहार (Expressing Love) करते हैं और अपने partner को gift देते हैं.

Valentine Day in Hindi

इस artical में हम आपको 14 February यानी Valentine Day की ऐसी ही कुछ अनजानी, अनसुनी और रोचक बातें बता रहे हैं।

वैसे तो Velentine डे से जुड़ी कई कहानियां हैं। लेकिन सबसे पहली जानकारी प्राचीन Romi लोगों से मिलती है। जब वे 14 February को अपने देवता जूनो की पूजा करते थे। प्राचीन Romi परंपरा के अनुसार, इस दिन को प्रेम और विवाह के साथ एक पवित्र अवसर के रूप में मनाया जाता था।
वहीं, कई इतिहासकारों का मानना है कि Valentine day 14 February को सेंट Valentine की death के बाद उनकी yaad में मनाया जाता है। दूसरों का मानना है कि इसकी शुरुआत "लुपरकेलिया" नामक पीगन फर्टिलिटी फेस्टिवल से हुई थी, जो प्राचीन Rome में 15 February को मनाया जाता था। हालांकि, मॉडर्न वैलेंटाइन डे 14वीं शताब्दी के मध्य में England और France में मनाना शुरू हुआ था।

Read More : 101 Heart Touching Birthday Wishes For Wife(Click here)


क्यों मनाया जाता है Velentine डे? (History of Valentine's Day) 


वैसे तो Valentine डे की उत्पत्ति का साफ पता नहीं चल सका है. लेकिन, यह माना जाता है कि Valentine day की शुरुआत लुपरकेलिया त्योहार से हुई थी. इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार, वसंत ऋतु के आगमन पर यह त्यौहार मनाया जाता है. जिसमें लॉटरी के माध्यम से पुरुषों के साथ महिलाओं की जोड़ी बनाई जाती थी. इसके साथ ही इसमें फर्टिलिटी रिचुअल्स यानी की प्रजनन के रिवाज भी शामिल थे. 

हालांकि, पांचवीं शताब्दी में Rome के पोप गेलैसियस प्रथम ने इस प्रथा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और इसकी जगह संत वैलेंटाइन डे की शुरुआत की थी. Valentine day  को लेकर यह भी माना जाता है कि इसकी शुरुआत लगभग 14वीं शताब्दी तक नहीं हुई थी.

Read More : Birthday Wishes for mom 2024 (click here)


कौन थे संत वैलेंटाइन?

वैलेंटाइन डे का इतिहास रोम के संत वैलेंटाइन से जुड़ा हुआ है. BBC के अनुसार, संत वैलेंटाइन रोम के एक पादरी थे, जो प्यार के हिमायती थे. जबकि रोम के राजा क्लाउडियस 2nd गोथिकस के बारे में कहा जाता है कि वे प्यार के सख्त खिलाफ थे. उनका मानना था कि अगर सैनिक प्यार करने लगेंगे तो वे सही से काम नहीं कर पाएंगे और उनकी Army कमजोर हो जाएगी. जिसके कारण उन्होंने सैनिकों के शादी करने पर भी ben लगा रखी थी.

वहीं संत वैलेंटाइन अपने राजा के विपरीत प्यार का प्रचार-प्रसार करते थे. उन्होंने राजा के खिलाफ जाकर कई लोगों की शादियां भी करवाई थी. जिसके बाद रोम के राजा ने संत वैलेंटाइन को फांसी की सजा सुनाई थी.

Read More :  Celebrating a birthday(click here)


कब से शुरू हुआ Valentine Day का प्रचलन?

BBC ने अनुसार, संत वैलेंटाइन को जेलर की बेटी से प्यार हो गया था. जब 14 फरवरी को उन्हें मारने के लिए ले जाया गया, तो जेलर की बेटी ने उन्हें एक प्रेम पत्र भेजा. जिसमें लिखा था, "तुम्हारे वेलेंटाइन की ओर से". संत वैलेंटाइन को 14 February 270 ईस्वी के दिन फांसी दी गई. तब से ही उनकी याद में 14 February को वैलेंटाइन डे मनाने का प्रचलन शुरू हुआ और धीरे-धीरे इसे प्यार के दिन के रूप में पूरी World के लोग मनाने लगे.

आपको बता दें, कि संत वैलेंटाइन ने अपनी मौत के दौरान अपनी आंखों को जेलर की नेत्रहीन बेटी जैकोबस को अपनी आंखों को दान कर दीं और उन्होंने एक पत्र में लिखा 'तुम्हारा वैलेंटाइन'। 

Read More : छोटे भाई को जन्मदिन की बधाई संदेश केसै दे ?


पहली बार कब मनाया गया Valentine Day?

माना जाता है कि Valentine Day की शुरुआत रोमन फेस्टिवल से हुई थी. दुनिया में पहली बार 496 ई में वैलेंटाइन डे मनाया गया. इसके बाद पांचवी शताब्दी में रोम के पोप गेलैसियस ने 14 February को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाने का ऐलान किया. इस दिन से Rome समेत दुनिया भर में हर साल धूमधाम से 14 February का दिन वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाने लगा. इस दिन रोम के कई city में सामूहिक विवाह का आयोजन भी किया जाने लगा.


कैसे मनाया जाता है यह त्यौहार?

परंपरागत रूप से, Valentine Day पर लोग card, gift और प्यार के संदेश भेजकर एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं. कुछ लोग अपने प्यार का इजहार गुप्त रूप से भी करते हैं. इसके लिए वे प्यार भरा अननोन मैसेज भेजते हैं. वैलेंटाइन डे के सेलिब्रेशन में चॉकलेट, कपल के लिए dinner और गुलाब का फूल शामिल है. इसके अलावा लोग अपने पार्टनर को इंप्रेस करने के लिए gift भी देते हैं. कुछ लोग Valentine Day को खास बनाने के लिए इंगेजमेंट या शादी भी करते हैं.

Read More : Birthday Wish for Sister in Hindi : बहन को फनी मैसेज से दीजिए जन्मदिन की बधाई

Valentine week में कौन-कौन से दिन आते हैं?

वैलेंटाइन डे का सेलिब्रेशन एक हफ्ते पहले से ही शुरू हो जाता है, जिसे हम वैलेंटाइन वीक के रूप में जानते हैं.

1. वैलेंटाइन week की शुरुआत 7 February से होती है. इस दिन को रोज़ डे (Rose Day) के रूप में मनाया जाता है. जिसमें कपल एक दूसरे को गुलाब का फूल देते हैं.

Valentine Day 2024

Valentine Day in Hindi

2. 8 February को Propose Day मनाया जाता है. जिसमें कपल एक-दूसरे को प्रपोज करते हैं

Valentine Day in Hindi


3. 9 February को Chocolate Day मनाया जाता है. जिसमें चॉकलेट दिया जाता है.

Valentine Day in Hindi


4. 10 February को Teddy Day मनाया जाता है. इस दिन टेडी बियर देने का प्रचलन है.

Valentine Day in Hindi

 

5. 11 February को Promise Day मनाया जाता है. जिसमें cuple एक दूसरे के साथ रहने का वादा करते हैं.

Valentine Day in Hindi


6. 12 February को Hug Day मनाया जाता है. जिसमें कपल एक-दूसरे को हग करते हैं.

Valentine Day in Hindi

 

7. 13 February को किस डे (Kiss Day) मनाया जाता है. जिसमें प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को किस करते हैं. 

Valentine Day in Hindi


अंत में 14 February को वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) सेलिब्रेट किया जाता है.

Valentine Day in Hindi

Valentine Day in Hindi: प्यार के इस महीने में अपने पार्टनर के लिए कुछ करना है खास, तो जानें यहाँ पर अलग अलग अंदाज़|Happy birthday पर Valentine Day Week सेलिब्रेट करने के लिए जानें डेट आइडियाज, गिफ्ट, प्रपोजल आइडियाज, विशेष, मैसेज और बहुत कुछ।  


FAQs about Valentine Day

Q1. वैलेंटाइन डे का इतिहास क्या है?

Ans. दुनिया में पहली बार 496 में वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया गया था। इसके बाद पांचवी शताब्दी में रोम के पोप गेलैसियस ने 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाने का एलान किया। इस ऐलान के बाद से ही दुनियाभर में हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है।

Q2. 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है?

Ans. संत वैलेंटाइन ने राजा के खिलाफ जाकर कई सैनिकों की शादियां करवाईं और उनके विश्वास को गलत साबित किया. जिसके कारण रोम के राजा ने उन्हें मौत की सजा सुनाई. राजा के निर्णय का पालन करते हुए, संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी को फांसी पर लटका दिया गया और वैलेंटाइन्स डे का आयोजन उसी दिन से हुआ.

Q3. वैलेंटाइन डे का हिंदी में मतलब क्या होता है?

Ans. प्रेम दिवस आत्मीय स्नेह का दिन होता है !

 

No comments

Powered by Blogger.